reset bios

Bios Reset-Kaise kare?

BIOS क्या होता है ?
BIOS – BASIC INPUT OUTPUT SYSTEM  यह BIOS का पूरा नाम है ।
 कम्प्युटर मे BIOS  एक अहेम भूमिका निभाता है । 
कम्प्युटर मे जुड़े सभी डिवाइस जैसे PROCESSOR ,RAM,HARD DISK,FLOPPY DISK ,DVD WRITER ,PENDRIVE, CD ,MOTHER BOARD,CMOS CELL ,जैसे सभी डिवाइस की setting बीओस मे होती है ।
कम्प्युटर मे जुड़े सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या काम करेगा वह सभी सेटटिंग bios द्वारा की जाती है ।
 Bios सेटटिंग मे कोनसा डिवाइस सबसे पहेले boot होगा और तारीख से लेकर सभी setting bios मे होती है ।   
दोस्तो सभी कम्प्युटर और लैपटाप मे या फिर मोबाइल फोन मे bios होता है , और bios के बिना डिवाइस नहीं चलेगा । तो कभी कभी कम्प्युटर और लैपटाप के bios मे तकलीफ आती रहेती है , तो इसके लिए क्या प्रॉब्लेम्स होती है , और इसे कैसे सॉल्व करे इसके बारे मे हम आज जानेंगे इस पोस्ट मे ।  
कम्प्युटर सभी चलते है ,लेकिन कम्प्युटर के इस फंकशन को क्या आप जानते है ? जिहा दोस्त यह कम्प्युटर का एक बेस्ट फंकशन माना जाता है जिसको हम Bios के नाम  से जानते है । कभी कभी कम्प्युटर मे Bios के कारण कई प्रॉब्लेम्स आती है और BIOS RESET करने पर प्रॉब्लेम्स सोल हो जाती है ।  और आज हम शिखेगे के कैसे हम कम्प्युटरका BIOS RESET कैसे करे तो चलिये स्टार्ट करते है । और एक खास बात आपको सबसे पहेले जानना होगा की यह Bios क्या होता है? इसके बारेमे सबसे पहेले जान  लेते है और इसके बाद मे BIOS RESET  के बारेमे जानेंगे । कम्प्युटर बायोस को रेसेट करना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिंग आपको सबसे पहेले  बायोस क्या है ? और क्यू BIOS RESET करना पड़ता  है ? यह सभी बेसिक शिखेगे । 
कम्प्युटर मे BIOS कहा आता है ?

दोस्तो कम्प्युटर या लैपटाप मे bios कहा आता है इस सवाल का जवाब यह है की ,जब आप कम्प्युटर स्टार्ट करते है तभी आपको  f2 /f8/delate जेसे की प्रैस करने के लिए कम्प्युटर मे स्क्रीन पर बताया जाता है । जब हमारा कम्प्युटर स्टार्ट होता है और विंडोज के लोगो के आनेसे पहेले bios आता है ,लेकिन उसमे जाने के लिए हमे delate/f2/f8/esc जेसे बटन को प्रैस करके हम bios मे जा सकते है । कोनसा बटन दबाना है वह मदरबोर्ड कोनसी कंपनी का है ,उसपे निर्भर करता है । जब कम्प्युटर स्टार्ट होता है तब विंडोज स्टार्ट होने से पहेले bios आता है । जब हमारे कम्प्युटर मे हार्ड डिस्क detect नहीं होती है ,तो कभी कभी हमे डाइरैक्ट कम्प्युटर bios मे ले जाता है । 

दोस्तो सबसे पहेल हमे bios क्या है और कैसे काम आता है , यह सभी जानकारी लेने के बाद ही आप कम्प्युटर या लैपटाप के bios को खोलने की कोशिस करे नहीं तो आप के bios के बदल ने पर आपके कम्प्युटर का सेटटिंग बदल सकता है । 

कम्प्युटर मे bios खोलने के लिए क्या करे ?

जब आपको आपके कम्प्युटर मे BIOS ओपेन करना हो तो आप सबसे पहेले पूरी जानकारी ले यह आपसे खास बात है । कम्प्युटर मे bios ओपें करने के लिए हमे कम्प्युटर को स्टार्ट करके लगातार delate की प्रैस करना है और छोड़ना है एसा करते रहेना है । उसके बाद आपको bios सेटटिंग नजर आएगा ,लेकिन आपको सबसे पहेले जानना है की आपका कम्प्युटर या लैपटाप कोनसी कंपनी का है । क्यूकी सभी कंपनी के bios की  अलग है । लेकिन खास करके bios खोलने के लिए आपको delate की प्रैस करते रहेना है ।

  • BIOS खोलने की key 

  1. DELL के लिये – F2/F12/DELETE
  2. Lenovo के लिये –(Fn+) F2 or F2.
  3. HP के लिये –  F10
  4. Asus के लिये-F2
  5. Acer के लिये -F1/F2
  6. Sony Vaio के लिये – F2 
  • MOTHER BOARD  BIOS KEY  

  1. ZEBRONICS के लिये – DELETE 
  2. MSI के लिये –DELETE 
Boot क्या होता है ?कम्प्युटर मे बूट मेनू कैसे खोले ?

      जब कम्प्युटर को स्टार्ट करते है तब विंडोज के स्टार्ट होने से पहेले bios मेनू आता है । जब हमे हमारी हार्ड डिस्क मे विंडोज इन्स्टाल करना होता है तब हम पेन ड्राइव का  यूज करते है और कभी कभी हम cd का यूज करके विंडोज इन्स्टाल करते है । तो जब हम कम्प्युटर मे विंडोज इन्स्टाल चालू करते है उस टाइम हमारे पास पेन ड्राइव या तो cd होती है जिसमे हमने विंडोज को बूटेबल बनाया हुआ है । जब कम्प्युटर स्टार्ट होता है तब हमे boot device सिलैक्ट करना होता है इसके लिए हम ज़्यादातर F12-KEY को प्रैस करते है और उसी टाइम हमारे सामने जीतने भी स्टोरेगे डिवाइस होते है वह नजर आते है और हमे किसमे से windows install करना है वह सिलैक्ट करते है । तो दोस्तो boot का मतलब की कोनसे डिवाइस मेसे विंडोज चालू होगा ।  

ज़्यादातर बूट मेनू खोलने के लिए  F12 /F8 /F10 /esc keys जेसे बटन का यूज होता है । लेकिन कोनसा मदरबोर्ड है वह देखके भी बूट की को पता किया जा सकता है । 

COMPUTER मे BIOS RESET कैसे करे ?
bios reset

कम्प्युटर मे BIOS RESET करने के लिए आपको सबसे पहेले कुछ नीचे के स्टेप फॉलो करने पड़ेगे ।

  • सबसे पहेले कम्प्युटर को स्टार्ट कीजिये और साथ मे delete key प्रैस करे (खयाल रहे आपके कम्प्युटर मे bios खोलने के लिए कोनसा key यूज होता है उसका पता होना जरूरी है )। कोई कम्प्युटर मे  f10 होता है और कभी कभी f2 भी होता है इस लिए मेने आपको bios open करने के लिए कोनसी की का यूज करना चाहिए इसके बारें मे मेने आपको बताया है । 
  • कम्प्युटर चालू होते ही आपको delete दबाना है और छोड़ देना है  एसा करते आपके सामने एक bios setting आ जाएगा । (खयाल रहे आपको windows नहीं चालू होने देना है )
  • bios open हो जाने के बाद आपको एक डरावना setting दिखाई देगा जिसमे हमे कम्प्युटर मे जुड़े सभी डिवाइस की setting दिखाई देती है । 
  • हमे कोई setting को छेड़ना नहीं है । हमे BIOS RESET करना है । 
  • bios setting मे bios रेसेट करने के लिए सबसे  हमे bios को खोल्न होगा जिसमे हमसे कोई भूल से छेड़ छानी हुवी हो तो हमे सबसे पहेले default bios setting  सिलेक्ट करना है । जिसके कारण कम्प्युटर bios मे कोई छेड़ छानी हुवी हो तो पहेले जेसा bios setting ho जाएगा । 
  • दोस्तो अगर आपके कम्प्युटर या लैपटाप मे CMOS CELL की error है ,यानि के आपके कम्प्युटर मे टाइम बदल जाता है तो आपको CMOS सेल को बदल देना चाहिए क्यूकी कम्प्युटरमे bios का बदल जाना भी एक CMOS cell का प्रोब्लेम माना जाता है । 

LAPTOP के BIOS RESET कैसे करे ?
bios reset kaise kare

अगर कम्प्युटर मे कोई कारण सर BIOS RESET करना पड़ता है तो आपको नीचे के स्टेप फॉलो करने होंगे 

  • अगर आपके लैपटाप मे टाइम बदल जाता है तब आपको cell को बदल देना चाहिए जिसके कारण आपके लैपटाप का bios setting हट जाता है यानि सेव नहीं रहेता । 
  • अगर आपका लैपटाप मे पावर आ रहा है लेकिन चालू नहीं हो रहा है तो आपको bios setting के वजह से हो सकता है । इसके लिए आपको लैपटाप मे जुड़े सभी डिवाइस को unplug करना पड़ेगाऔर आपके लैपटाप को खोल के आपको सेल को निकाल कर दूसरा सेल बदल कर देखना होगा । जिसे आपका प्रोब्लेम सॉल्वे हो जाए। 
  • लैपटाप मे पावर रेसेट करने के लिए आपको लैपटाप से जुड़े सभी डिवाइस को unplug करके आपको लैपटाप के पावर बटन को 15 से 20 सेकंड दबाके रखना होगा जिससे आपके लैपटाप के पावर को रेसेट कर ने के बाद आपका लैपटाप चालू हो जाएगा । 
  • अगर आप लैपटाप के bios को reset करना चाहते है तो आपको bios खोल ने के बाद आपको default setting सबसे पहेले सिलैक्ट करना होगा । 


BIOS FLASH कैसे करे ?


  • BIOS FLASH करने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारेमे आपको जानकारी मिल ने वाली है दोस्तो सबसे पहेले आपको Bios flash करने के लिए जोभी कंपनी का मदरबोर्ड है उस कंपनी की official वैबसाइट से ओरिजनल bios को  DOWNLOAD करना होगा । और इसके लिए आपको कई बातों का खयाल रखना होगा । 
  • सबसे पहेले आपको अपने कम्प्युटर मे win+R बटन को दबाना है और उसमे टाइप करना है msinfo32 उकसे बाद आपको जोभी पगे खुलता है उसमे आपको bios वर्शन कोनसा है और date कोनसी है यह नोट करलेना होगा । और आपको bios की जोभी date है उससे नई डेट वाला ही bios ही हमे download करना होगा । 
  • अगर आपके पास लैपटाप  है तो आपको लैपटाप की ओफिसियल वैबसाइट परसे Bios Download करना होगा । जेसे आपके पास dell लैपटाप है तो dell की site से और hp का लैपटाप है तो hp की साइट से आपको एक Updated BIOS Download करना है । 
  • BIOS को Download करने के बाद उसे एक पेन ड्राइव मे कॉपी कर ले । 
  • उसके बाद आप पेन ड्राइव को USB पोर्ट मे डाले और कम्प्युटर सिस्टम को रिस्टार्ट करे । और साथ मे bios खोलने की कोसिस करे । जिसके लिए आपको delete की दबानी होगी । यह आपके मदरबोर्ड पर डेपेंड करता है । 
  • BIOS खुल जाने पर आपको सबसे पहेले अपने BIOS मे bios flash option को सिलैक्ट करना है और उसमे आप्क कैसे फ्लैश करना चाहते है इसके बारे मे पूछेगा और हमे USB पेन ड्राइव सिलैक्ट करना होगा फिर बाद मे जो अग्रीमेंट आता है उसे हमे yes और next जेसे ऑप्शन को तिक करके bios flash कर सकते है । 
  • BIOS FLASH हो जाने पर हमारे कम्प्युटर मे जो भी bios के कारण प्रोब्लेम आती थी वह आणि बंध हो जाएगी और हमारा bios नया हो जाएगा । 

COMPUTER या LAPTOP BIOS FLASH करते समय न करे यह गलती ।

  • अगर आप करने जारहे है कम्प्युटर या लैपटाप का bios flash , आपको सबसे पहेले इन चीजों का ध्यान रखना होगा । 
  • सबसे पहेले हमे कम्प्युटर का motherboard कोनसी कंपनी का है इसके बारेमे जानना जरूरी है और उसकी ओफिसियल वैबसाइट से ही हम bios को download कर सकेगे । 
  • सबसे पहेले आपको अपने bios का version कोनसा है और उसकी तारीख कोनसी है इसका पता लगाना जरूरी है । 
  • फिर जब भी हम कम्प्युटर मे bios flash करते है उस टाइम हमारे कम्प्युटर मे UPS लगाके रखना होगा । क्यूकी BIOS FLASH होने के समय पर लाइट चली जाती है तो हमारा मदरबोर्ड देथ हो जाएगा । 
  • अगर लैपटाप मे हम bios को flash कर रहे है उस टाइम पर हमे लैपटाप को चार्जर से कनैक्ट करके रखना होगा नहीं बिजली के प्रोब्लेम से लैपटाप का bios बीच मे ही अटक जाएगा और हमारा लैपटाप देथ हो जाएगा । 
  • दोस्तो अगर आपको इस चीजों का नोलेज नहीं है तो आप प्लीज इस चीजों को ना करे किसी रेपइरिंग की दुकान पर जा के करवाए क्यूकी भूल से भूल होगी तो नुकसान भी हो सकता है । 

PLEASE SHARE

Leave a Comment

Your email address will not be published.