ssd in caddy

CADDY FOR SSD

WHAT IS CADDY FOR SSD ? CADDY क्या है ?

ssd in caddy

      सायद आपको Caddy का नाम पहेली बार आया होगा । क्यूकी जो कम्प्युटर यूसर है उसे ही कम्प्युटर & लैपटाप असेसरी के बारेमे पता होता है ।  दोस्तो आज  SSD  for caddy और Caddy क्या है ? इसके बारे मे बात करेंगे । दोस्तो मे आपसे आज एसे डिवाइस के बारेमे बात करने वाला हु जो इक बहुत ही जरूरत मंद चीज है । दोस्तो तो आज बेस्ट टॉपिक के बारे मे बात करते है  मे सतीश आप सबका हार्दिक स्वागत  करता हु । हमारे इस साइट आपका स्वागत  है । 

      कम्प्युटर मे SSD डालने से कम्प्युटर कीजो स्पीड होती है वह तीन गुना हो जाती है । जिसमे नॉर्मल हार्ड डिस्क से तीन गुना स्पीड लैपटाप या कम्प्युटर की बढ़ जाती है । वेसे तो SSD  के कई प्रकार है । और SSD  और Hard disk मे क्या फर्क है यह सब बाते मेने पूरी जानकारी वाली पोस्ट तैयार की है तो आप उसे भी मन लगा के पढे । SSD लगाने हमारे कम्प्युटर को चलाने मे हमे बहुत मजा आता है । तो दोस्तो आपको  अपने कम्प्युटर मे SSD लगाके जरूर देखे ।  हा तो आज हम बात कर रहे थे SSD for Caddy और Caddy क्या है ?  जब   लैपटाप मे SSD डालनी होती है , उस टाइम लैपटाप मे  M.2 (एम डॉट टो ) स्लॉट ना हो ,तो उस समय हमे DVD WRITER  की जगह पे एक DVD writer जेसा case डालना होता है जिसमे हमे SSD  फिट करनी होती है । 

LAPTOP ME CADDY KYA KAM AATI HAI ?

        जो लोग अपने कम्प्युटर या फिर लैपटाप की स्पीड को बढ़ाना चाहती है , उस टाइम  वो या तो RAM डलवाते है या तो वह अपने कम्प्युटर या लैपटाप को फ़ारमैट करवाते है , तो थोड़े दिन उसके सिस्टम मे स्पीड मिलती है लेकिन  फिर से वही प्रोब्लेम आके बेठ जाता है की मेरे लैपटाप हैंग हो रहा है , मेरे लैपटाप मे स्पीड नहीं मिल रही ।   अभी अभी Ram डलवाया फिर भी सिस्टम स्पीड मे नहीं चल रही । तो तो दोस्तो हारडिस्क मे एक डिस्क आती है इसके वजह से हर डिस्क मे ज्यादा स्पीड नहीं मिलती है । लेकिन SSD हार्डडिस्क मे एक चीप होती है इस वह स्पेशल विंडोज के लिए बनी होती है तो नॉर्मल हार्ड डिस्क से टिंग गुना ज्यादा स्पीड से जलती है । 

      जो  नए लैपटाप होते है उसमे M.2(एम डॉट टो )  SLOTS  इन बिल्ट होता है । तो उस स्लॉट मे  हम  M.2(एम डॉट टो )  SSD  दाल सकते है । लेकिन जो लोग लैपटाप का पुराना मोडेल यूज करते है उसे लैपटाप मे SSD डालनी हो तो वह क्या करे  तो उस टाइम पर हम पुराने मोडेल के जो लैपटाप होते है उसमे  DVD Writer की जगह  हम Caddy case का यूज करके  हम लैपटाप की स्पीड बढ़ा सकते है ।  

caddy for ssd
Caddy for ssd

  दोस्तो  जब भी  हम caddy हम लैपटाप मे डालते है तो हमारे लैपटाप का DVD writer निकाल देना पड़ता है फिर हम उसका   उपयोग नहीं कर सकते । क्यूकी रायटर की जगह पे हम Caddy को लैपटाप मे डाल  देंगे तो फिर  रायटर की जगह  नहीं रहेगी ।   सायद  लैपटाप  मे  स्टोरेज की   ज्यादा जरूरत नहीं होती है , वह  हार्ड डिस्क के स्लॉट मे ही  SSD को  डाल सकता है , लेकिन जो लोग दोनों हार्ड डिस्क यानि SSD & HARD DISK दोनों को यू डालने का स्लोट्स होता है जिसमे हम  SSD /HDD को फिट कर सकते है ।  लेकिन खास नोटिस् करने की बाद यह भी है की आपका  पावर सज करना चाहते है वो  लोगो को Caddy डालनी ही पड़ेगी । क्यूकी SSD की स्टोरेज केपसिटी  कम होता है ।   Caddy एक  HARD DISK & SDDप्लाइ अच्छा होना चाहिए । क्यूकी caddy मे SSD डालने से writer से ज्यादा पावर का उपयोग होता । 

LAPTOP मे Caddy डालने के फायदे और नुकसान

फायदे

नुकसान

  1. लैपटाप मे caddy डालनेसे हम  SSD & Hard disk का उपयोग कर सकते है । दोनों डिवाइस  का उयपोग  कर सकते है । 
  2. SSD caddy मे डाल ने से लैपटाप की स्पीड मे बहुत अच्छा फर्क पड़ता है । 
  3. M.2 स्लॉट के बिना ही हम साटा हार्डडिस्क का मजा ले सकते है । 
  4. laptop फ़ारमैट करने के समय ssd ही फ़ारमैट होगी जिसे हार्ड डिस्क का डाटा सेफ होगा । 

  1. लैपटाप  मे caddy डाल नेसे हमे पावर पावर कम ज्यादा होता रहेता है जिसे लैपटाप के कई  हार्डवेर डिवाइस पर असर पड़ती है । 
  2. caddy खराब होने से हमरी SSD  नहीं चलेगी । 
  3. SSD +Caddy का खर्चा ज्यादा होता है । 


CADDY ME SSD कैसे फिटिंग करे ?

      caddy मे SSD  फिटिंग करना बहुत इसी है । दोस्तो  जब भी आप कम्प्युटर की दुकान पर मिल जाएगी । दोस्तो SS को caddy मे फिट करने के लिए खास ज्यादा महेनत नहीं करनी पड़ती क्यूकी यह इतना आशान है की कोईभि caddy मे SSD  डाल सकता  है । सबसे पहेले हम Caddy को खोल लेना है ।Caddy के साथ हमे एक छोटासा  स्क्रू ड्राईवर  और स्क्रू  साथ आए होंगे । फिर जोभी  SSD या हार्ड डिस्क आपको caddy मे फिट करनी हो उसे कडडी मे डाले  और चारो स्क्रू को अछे से फिट करे । उसके बाद  जिस लैपटाप मे caddy डालना हो उस लैपटाप का DVD writer निकलने की कोशिस करे और DVD writer का आगे का सटर को निकाल दे फिर Caddy मे फिट करे । 

LAPTOP मे Caddy फिट करने से पहेले ध्यान मे रखने वाली बाते ।

  • लैपटाप मे caddy फिट करने से पहेले हमे लैपटाप मे M dot 2 स्लॉट को चेक कर लेना चाहिए । जिसे caddy डाल ने की बात नहीं आएगी । 
  • Caddy फिट करने से पहेले हमे लैपटाप complibilty चेक कर लेनी चाहिए बाद मे  SSD our Caddy खरीदे । क्यूकी कई लैपटाप मे पावर सप्लाइ  लो होता है तब एचएम caddy मे मे SSD  डालते है तो लैपटाप के कई हार्डवेर डिवाइस मे पावर पूरा न मिलने के कारण  लैपटाप के कई हार्डवेर काम नहीं कर ते हो  यह बात ध्यान रखे । 
  • लैपटाप मे Caddy डालनेसे पहेले हमे  हमे caddy की ठीकनेस यानि मोटाई नाम लेनी चाहिए क्यूकी दो साइज़ की caddy होती है । 12.7 mm  और  9.5 mm तो  पहेले बिना SSD के लैपटाप मे caddy फिट करके देखे । 
  • SSD caddy मे फिटिंग करने के बाद  विंडोज SSD मे चढ़ाना है , वो ध्यान रखे । 
  • CADDY मे कैसे SSD फिट करे    click now

दोस्तो  अगर आपको caddy इन्स्टाल करने मे कोई तकलीफ होती  है तो आप हमे comment box मे  कॉमेंट करेके बता सकते  है । 

तो चलिये दोस्तो  आजके टोपिक मे हमने शिखा के caddy क्या है और कैसे काम आती है तो  मिलती है आपके लिए एक स्पेशल टोपिक के साथ । वो भी हिन्दीमे । धन्यवाद 

PLEASE SHARE

1 thought on “CADDY FOR SSD”

  1. Pingback: computer-hang-kyu-hota-hai-computer-ko-hang-hone-se-kaise-bachaye

Leave a Comment

Your email address will not be published.