Hard disk-Kya- Hai ? Uske- Prakar -SSD Hard disk Kya Hai ?

HARD DISK -क्या है ? और उसके -प्रकार, -SSD -HARD DISK क्या है ?

         यह सवाल हम सभी के मनमे आया होगा ? हार्ड डिस्क -कैसे -काम करता है । यह सभी बाते इस आर्टिकल मे करने वाले है।

हेलो दोस्तो स्वागत है आप सबका हमारी साइट मे मेरे प्यारे दोस्तो के आज हम हार्ड डिस्क के बारे मे बात करेंगे आसा करता हु के मेरे सभी ब्लॉग आपको अच्छे लगते है। प्लीज हमे सपोर्ट कीजिये ।

आप ने सब हार्ड

SSD-HARD DISK -क्या -होती है ? क्या है SSD ?हिन्दीमे
HARD DISK

डिस्क का नाम तो सुना ही होगा । हार्ड डिस्क को HDD भी कहा जाता है।

HARD DISK के अलग अलग नाम

HDD ,storage device ,Disk Drive -HARD DISK एक volatile memory है ।

कम्प्युटर मे हार्डडिस्क एक स्टोरेज डिवाइस माना जाता है। वेसे तो स्टोरेज डिवाइस मे कई अलग अलग डिवाइस आते है लेकिन यह हार्ड डिस्क सबसे ज्यादा डाटा स्टोर करने वाला साधन माना जाता है । कम्प्युटर या लैपटाप मे जोभी काम होता है , उस डाटा को सभाल ने के लिए हम स्टोरज डिवाइस का उपयोग करते है । जिसमे हार्ड डिस्क का भी

नाम है।

 

HARD DISK-का -कार्य

  • कम्प्युटर मे हार्ड डिस्क एक स्टोरेज डिवाइस कहेते है।
  • कम्प्युटर मे जोभी डाटा का काम होता है ,ओर इस डाटा को store करने के लिए जो साधन का उपयोग होता है उसे हार्डडिस्क कहा जाता है। डाटा मे फ़ाइल ,फोंल्डर,पिक्चर।मूवी ,सॉफ्टवेर सभी डाटा के रूप मे स्टोर किया जाता है।
  • हार्डडिस्क को इनपुट डिवाइस भी ओर आउटपुट डिवाइस भी माना जाता है।
  • हार्डडिस्क मे डाटा स्टोर करने की केपेसिटी 10-MB  से लेकर 4-टीबी,या उससे ज्यादा माना जाता है। अब हम हार्डसिक के बारे मे कुछ खास बाते जानेंगे

Hard disk के प्रकार

हार्ड डिस्क के कई प्रकार है जेसे साटा हार्डडिस्क ,पाटा हार्डडिक्स , SSD हार्ड डिस्क इस सभी मे नॉर्मल साटा हारडिस्क का ज्यादा उपयोग होता है। लेकिन पाटा हार्डडिस्क का उपयोग इस समयमे बहुत ही कम होता है। आपको यह सवाल जरूर आया होगा की SATA & PATA का नाम तो सुना है , लेकिन यह SSD क्या होती है ?

पाटा  HARD DISK कैसी होती है ?

PATA HARD DISK का पूरा नाम -Parallel -Advanced -Technology- Attachment

पाटा हार्ड डिस्क का यूज सबेसे पहेले 1986 मे किया गया था । इस हार्ड डिस्क को कम्प्युटर के साथ कनैक्ट करने के लिए IDE कनैक्टर से जोड़ा जाता है इसके लिए पाटा केबल की जरूरत होती है। IDE का पूरा नाम – Integrated -Drive -Electronics

पाटा हार्डडिस्क कैसी होती है ?
PATA HARD DISK

साटा -HARD DISK- केसी होती है?

SATA HARD DISK का पूरा  – Serial -Advanced- Technology -Attachment

कम्प्युटर मे पाटा हार्ड डिस्क की तरह साटा हार्डडिस्क भी होती है ।जेसे हार्ड डिस्क मे डाटा रहेता है वेसि है साटा हार्ड डिस्क मे भी डाटा स्टोर कर सकते है । इस हार्ड डिस्क को कम्प्युटर मे कनैक्ट करने के लिए साटा पिन का उपयोग होता है इसलिए इसे साटा हार्ड डिस्क माना जाता है। कम्प्युटर मे इस हार्ड डिस्क की क्षमता 80-जीबी से लेकर 4-टीबी तक होती है। साटा हार्डडिस्क का ज्यादा तर उपयोग लैपटाप ओर कम्प्युटरमे होती है । इस की स्पीड क्रिब 30mb/sसे लेकर 150mb /s होती है ।

साटा -हार्ड डिस्क- केसी होती है? ?हिन्दीमे
SATA HARD DISK

बिट & बायट क्या है ? बिट कैसे बनता है ?

कम्प्युटर बिट की भासा ही समजता है । (0 ओर 1) 0 का मतलब OFF होता है। ओर 1 का मतलब ON होता है ।

8-bit = 1-byte अगर 8 -बिट होता है तो 1 character माना जाता है।

1024-bytes= 1kb (kilo byte)

1024-kb = 1 mg (mega byte)

1024-mb= 1gb (giga byte)

1024- gb= 1 tb( tare byte)

1024-gb = 1 pb ( peta byte)

1024 -pb = 1 eb (exa byte)

1024 -eb = 1 zb (zeta byte)

1024- zb = 1 yb (yotta byte)

एसे डाटा की स्टोरेज की केपेसिटी का नाप होता है जिसको हार्ड डिस्क की केपेसिटी नाप सकते है। इस के बाद HARD DISK 80-GB ,160,GB ,250GB ,360GB, 500GB,1TB ,2TB ,4 TB की अलग अलग HARD DISK केपेसिटी होती है।

HARD DISK -कोनसी -कंपनीया -बनाती -है ?हिन्दी मे

वेसे तो कई कंपनी है जो हार्ड डिस्क बनती है जिसमे इस कंपनी के नाम है । (W D ) WESTERN DIGITAL, SEAGATE, HITACHI, TOSHIBA आदि कंपनी हार्ड डिस्क बनाती है । यह कंपनी हार्ड डिस्क से साथ SSD HARD DRIVE बनाती है/ अब आपको यह सवाल मनमे हो रहा होगा के यह SSDहार्डडिस्क क्या है ?

SSD-HARD DISK -क्या -होती है ? क्या है SSD ?हिन्दीमे

SSD – SOLID STATE DEVICE SSD का पूरा नाम है। नोरमल हार्ड डिस्क से तीन गुना ज्यादा speed से चलने वाली hard disk है । जो लोग अपने कम्प्युटर को फास्ट करना चाहते है वो इसका उज ज्यादा करते है । SSD डालने के बाद कम्प्युटर की स्पीड मे बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है । इस समय के सभी laptops ,computers मे ज़्यादातर SSD HARD DISK का ज्या यूज होता है। यह हार्डडिस्क की केपेसिटी 120GB से लेकर 240GB ,500GB या ज्यादा भी होती है । देखने मे laptop hard disk कीतर होती है । जिस को अपने कम्प्युटर स्लो की स्पीड पसंद नहीं है,तो यह आपके लिए सही होगी । SSD हार्ड डिस्क semiconductor चिप आती है जिसमे माइक्रो चिप्स का समावेस होता है । जिस किसी कोभी अपने लैपटाप का बैटरि बैकप बढ़ाना चाहते है वह SSD डलवाने के बाद बेटरी बैकप बढ़ जाएगा क्यूकी SSD मे डिस्क नहीं आती है । यह हार्ड डिस्क चिप्स के कारण डाटा ज्यादा तेजी से ट्रान्सफर होता । वेसे तो SSD कई प्रकार है , 1.8inch, 2.5inch 3.5inch

SSD- HARD DISK- के प्रकार- क्या है ?

SATA SSD – SATA केबल से कम्प्युटर मे मे जोड़ सकते है अगर कम्प्युटर की speed बढ़ानी हो तो इस हार्ड डिस्कको अपने मे जरूर लगवाए जिस LAPTOP मे speed ना मिलती हो उस LAPTOP मे SSD डलवाने पर LAPTOP का परफॉर्मेंस बढ़ जायेगा । SSD हार्डडिस्क डाटा स्टोर के नहीं लेकिन speed बढाने के लिए बनाई गयी है । इस हार्ड डिस्क कम्प्युटर मे नॉर्मल हार्ड डिस्क की तरह ही कनैक्ट किया जाता है । HHD से यह SSD की स्टोरज कम होती है। मारकीट यह SSD की प्राइस 120 GB की करीब 2200-/ के आस पास होती है। नॉर्मल हार्ड डिस्क के मुक़ाबले यह बूट टाइम बहुत कम लेती है । मान लीजिये HHD का बूट टाइम 1 मिनिट होता है तो SSD का BOOT TIME 30 -45 seconds होता है। ओर डाटा ट्रान्स्फ़्रर speed करीबन 600mb/s स्पीड होती है ।

M SATA SSD -क्या है ?

M SATA SSD भी एक प्रकार का स्टोरेज डिवाइस है। इस का लूक लैपटाप रेम की तरह होता है। यह SSD हार्डडिस्क का उसे लैपटाप मे होता है। कम्प्युटर मे उसे करने के लिए मदरबोर्ड मे म M SATA PORT होना जरूरी है । HDD से तीन से पाच गुना की स्पीड यह SSD काम करती है। MSATA पोर्ट मदरबोर्ड मे आता है जैसे लैपटाप मे रेम का पोर्ट आता है। अभी के लेटैस्ट मदरबोर्ड मे यह पोर्ट मोजूद होता है।

M DOT 2 (M.2 )– क्या है ?

 

M DOT 2 HARDDISK की बात करे तो दिखने मे एक LAPTOP RAM तरह होती है । यह SSD speed normally SSD से भी ज्यादा हाती है। कई motherboard मे इस को port आते है । जिसको हम M DOT 2 PORT भी कहेते है . यह SSD harddiks डेस्कटॉप कम्प्युटर ,laptop ,के वर्क लोड मे उपयोग के लिए बनाई गई है। सर्वर जेसे कम्प्युटर मे भी यह SSD का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है।

HARD DISK -ओर SSD- HARD DISK -मे क्या -अंतर होता है ? what is different

HHD & SSD ?

HARD DISK

HARD DISK की मे मगनेटिक प्लेट का यूज होता । इसी मगनेटिक प्लेट मे डाटा स्टोर होता है ।

हार्ड डिस्क की डिस्क गोल गोल घूमती है ओर इसमे डाटा स्टोर होता ।

हार्ड डिस्क मे डिस्क गोल गोल फिरती रहेती है इसके कारण हैड हो राइट ओर ट्रान्सफर करने मे टाइम लगता है इसके कारण स्पीड थोड़ी केएम मिलती है ।

HARD DISK बूट टाइम लगभग 1-30 मिनिट का होता है ।

हार्ड डिस्क की डाटा ट्रान्सफर स्पीड 30MB /S से लेकर 120MB /S होती है।

हार्ड डिस्क मे मे डिस्क के घूमने के कारण वाइब्रेट होती है .

हार्ड डिस्क की उम्र करीब तीन से चार साल की होती है , लेकिन आपके यूज करनेके तरीके पर आधारित है ।

जिसको डाटा ज्यादा स्टोर करनेकी ज्यादा जरूरत है है HHD ले सकता है

हार्ड डिस्क की प्राइस करीब 1 TB की 3500/- के आस पास होती है ।

हार्ड डिस्क जेबी नीचे गिर जाती है तब 80% नुकसान होता है।

 

SSD

SSD के बनवट मे खास Semiconductor चिप का यूज होता है। इसमे मगनेटिक प्लेट का यूज नहीं होता है।

ssd हार्ड डिस्क मे कोई डिस्क का उपयोग नहीं होता । इस मे सिर्फ माइक्रो चिप्स का यूज होता है। इस मे डाटा स्टोर होता है ।

SSD हार्ड डिस्क मे माइक्रो चिप्स के कारण डाटा ट्रान्सफर स्पीड बहुत ज्यादा होती है।

SSD का बूट टाइम लगभग 45-seconds का होता है।

SSD की डाटा ट्रान्सफर स्पीड ज्यादसे ज्यादा 600MB /s होती है।

SSD मे कोई डिस्क नहीं आती इसके लिए उसमे कोई वाइबेट नहीं होता ।

SSD आराम से सात पाच से छे साल तक चल सकती है बाकी आपके यूज पर आधारित है ।

जिस यूजर को अपने कम्प्युटर की स्पीड को ज्यादा फास्ट करना है तो SSD लगवा सकता है।

SSD 120GB प्राइस 2200/- के करीब मिलती है ।

SSD नीचे गिरने पर कोई ज्यादा नुकसान नहीं हॉता ।

दोस्तो मे सतीष मेने इस पोस्ट मे आप सबके लिए हार्ड डिस्क क्या हैहार्ड डिस्क के प्रकारहार्डसिक्स का इतिहासSSD हार्ड डिस्क क्या होती हैSSD के प्रकार ओर HDD & SSD के बीच मे की अंतर है ,क्या तफ़ावत है यह समजाने की कोसिश करी है । अगर आपको कोई भी computer से R elated कोई भी प्रोब्लेम है तो प्लीज आप कमेंट बॉक्समे कमेंट करके बता सकते है

 

 

PLEASE SHARE

3 thoughts on “Hard disk-Kya- Hai ? Uske- Prakar -SSD Hard disk Kya Hai ?”

  1. मेरे प्यारे दोस्तो मेरे ब्लोगस से आपको यदि कुछ शिखने को मिले मेरी यही आशा है । अगर मेरे पोस्ट से आपको कोईभि शिकायत है तो प्लीज हमे कमेंट बॉक्समे जरूर कमेंट करे । अगर computer technology से आपको कोई भी बात पुचनी है तो आप बे सक पूछ सकते है ।

  2. Pingback: computer-hang-kyu-hota-hai-computer-ko-hang-hone-se-kaise-bachaye

  3. Pingback: WHAT IS CADDY FOR SSD ? CADDY क्या है ? HOW TO USE IT ?

Leave a Comment

Your email address will not be published.