RAM

rAM

     अगर मे आप सबसे यह बात पुछू के RAM कोन थे । तो आप सब कहंगे की हमारे श्री राम को कोन नहीं जानता है । सभी बात है की हमारे प्रभु श्री राम को पूरी दुनिया जानती है। लेकिन आज हम जो बात करने वाले है वह कम्प्युटर मे यूज होने वाली RAM के बारे मे जानकारी देने वाले है । हा दोस्तो कम्प्युटर मे लैपटाप या फिर मोबाइल जेसे सभी डिवाइस मे यूज होने वाला डिवाइस माना जाता है ।  

लेकिन आप सबको लगा होगा की हम भगवान राम के बारे मे बात कर रहे है तो दोस्तो इंग्लिश मे RAM लिखा जाता है और हम हमारी लैड्ग्वेज मे राम पढ़ते है । लेकिन यहा पर रेम पढ़ा जाता है । तो एसके लिए माफी चाहता हु और हम RAM का नाम लेके टोपिक को आगे बढ़ाते है । 

RAM क्या है ? RAM का पूरा नाम

RAM –Random Access Memory रेम का पूरा नाम है , 

     रेम को इंटरनल मेमोरी कहा जाता है । कम्प्युटर मे जोभी काम होता है वह रेम मे होता है । जब भी कम्प्युटर को बंध किया जाता है ,तब RAM मे जो डाटा होते है वह निकाल जाते है । इस लिए उसे वाल्ट अटाइल मेमोरी कहा जाता है । दोस्तो इस बात को हम आशानी से समाजने की कोशिस करेंगे । अगर हमारे कम्प्युटर का काम कम है हमे सिर्फ टायपिंग या फिर नॉर्मल काम के लिए कम्प्युटर का यूज करना है तो हम 2 gb ram वाला कम्प्युटर पर भी काम कर लेंगे लेकिन जब हमे ग्राफिक्स का काम ऑनलाइन वर्क ऑनलाइन फोम भरना हो तो हमे कम से कम 4 gb ram वाला कम्प्युटर चाहिए । 

 जेसे एक हमारा ऑफिस होता है ,और ऑफिस मे हमे काम करने के लिए छोटा सा कैबिन दिया जाता है ,जहापर हमे काम करना होता है । जब हमे जायदा डॉकयुमेंट या फिर हमारा काम जितना बड़ा है उस हिसाब से हमे डाटा रखने के लिए हमे ऑफिस मे ज्यादा जगह की जरूरत पड़ेगी लेकिन जब हमारा ऑफिस छोटा होगा और काम ज्यादा हो तो हम हमारे डॉकयुमेंट या फिर काम करने की जगह कम होने पर हम आशानी और अछि तरह से काम नहीं कर पाएनेगे । इस लिए काम के हिसाब से जगह होनी चाहिए । 

वेसे तो  रेम के कई प्रकार है । और यहा हम सभी रेम के बारे मे जाननेगे । 

RAM के प्रकार
RAM
DDR 1 RAM

DDR 1 

  दोस्तो पहेले के जो कम्प्युटर थे जिसमे इस Ram का यूज होता था DDR 1 RAM  की size 256mb,512 mb,1gb तक होती है , लगभग यह कम्प्युटर इस टाइम मे कम दिखाई देते है । आपको मे यहा पर DDR 1 रेम का इमेज दिखा रहा हु जिससे आपको पता चले । लगभग इस टाइम के कम्प्युटर मे इस तरह के कम्प्युटर बहुत ही कम दिखाई देते है । यह कम्प्युटर की स्पीड वेसे बहुत ही कम मनी जाती है । इस रेम 2.5 वाल्ट की होती है ।  लगभग P4 सिस्टम मे यह रेम  सपोर्ट करती है । इस रेम मे कुल 188 पिन होते है । 

DDR 2 RAM
DDR 2 RAM

DDR 2

  दोस्तो हमने  देखा की DDR 1 रेम कैसी होती है फ़िलाल हम DDR 2 रेम के बारे मे जानकारी लेंगे । दोस्तो जब कम्प्युटर मे DDR 1 रेम चल रही थी उसके बाद DDR 2 को बनाया गया । और कम्प्युटर मे की स्पीड मे फर्क आया DDR 3 रेम  intel प्रॉसेसर और 31- मदरबोर्ड को सपोर्ट करते है ।  अगर AMD की बात करे तो तो कई सारे DDR 2 ram सपोर्ट करने वाले मदरबोर्ड है ।  लेकिन यह टाइम मे DDR 2 ram भी बहुत कम चलती है । यह रेम मे 240 पिन होते है और यह  1.8 वाल्ट की रेम होती है DDR 1 के मुक़ाबले दो गुना ज्यादा स्पीड से यह रेम डाटा ट्रान्सफर करती है । 

DDR3 RAM
DDR 3 RAM

DDR 2

  DDR 3 रेम के बारेमे 

PLEASE SHARE

Leave a Comment

Your email address will not be published.