power supply tester

SMPS-Tester(SMPS Ko Kaise Test Kare)Hindime jankari

      SMPS को कैसे टेस्ट करते है ? इस टोपिक इस लिए हमने पोस्ट किया है ,ज़्यादातर जो कम्प्युटर यूज करते है उन लोगो को कम्प्युटर मे पावर सप्लाइ बिगड़ जाता है तो सभी को  यूजर को तकलीफ होती है के कम्प्युटर मे कोई बड़ी तकलीफ तो नहीं है ? यह सवाल सबके मन मेआता है और वह हेरान हो जाते है । इसके लिए मेने सोचा के आज हम  जानेंगे के  कैसे आप  SMPS कैसे चेक कर सकते है ?

SMPS
SMPS FOR COMPUTER

दोस्तो  SMPS कैसे चेक करे इसके बारे मे  जानने से पहेले हमे SMPS के कुछ इन्फॉर्मेशन देना चाहता हु । SMPS क्या होता है यह सवाल सायद आपके मनमे भी आया होगा ।  तो चलिये जानते है , के SMPS क्या है ? कम्प्युटर मे जो भी पावर सप्लाइ  होता है वह कम्प्युटर के सभी पार्ट को पावर देता है इस लिए इसे पावर सप्लाइ भी कहा जाता है ।   SMPS  -का पूरा नाम SWITCH MODE POWER SUPPLY है । कम्प्युटर मे Motherboard ,DVD writer ,Hard Disk  जेसे  सभी डिवाइस को पावर देने का काम  करता है । वेसे तो कई प्रकार के पावर सप्लाइ आते है जिसमे आज हम कम्प्युटर के पावर सप्लाइ के बारे मे बात कर रहे है । 

Type of SMPS Pin (SMPS) पिन के प्रकार

SMPS 24 PIN CONNECTOR
Motherboard 20+4 pin

   4-PIN CPU  मदरबोर्ड मे 20+4 pin Connector से मैन पावर मिलता है ।कई मदरबोर्ड मे 20 पिन होते है ,और कई मदरबोर्ड मे 24 पिन होती है। इस कनैक्टर से हम सभी मदरबोर्ड के सर्किट बोर्ड मे पावर पहोचाया जाता है । इस लिए यह मैन पिन माना जाता है । यह कम्प्युटर के मोहतेर्बोर्ड मे आप को फ़ीमेल कनैक्टर आपको दिखाई देगा जिसमे आपको यह पिन को कनैक्ट करना होता है । 

4 PIN CPU CONNECTOR
4-PIN CPU CONNECTOR

    COMPUTER मे यह पिन  मदरबोर्ड मे कनैक्ट किया जाता है , यह पिन  CPU कनैक्टर भी कहा जाता है , इस 12 वाल्ट भी कहा जाता है । यह  पिन के खराब होने के कारण भी कम्प्युटर मे डिस्प्ले नहीं आता है ।  Stander  SMPS  मे यह पिन 4+4 मे भी उपलभ्द होता है । 

MOlex connector
Molex Compitible

  MOLEX COMPITIBLE CONNECTOR का उपयोग कम्प्युटर  मे जब पाटा हार्ड डिस्क या पाटा DVD writer का उपयोग होता था तब कम्प्युटर मे यह कोननेक्टर का ज्यादा उयपोग हो रहा था जिसमे यह पिन का यूज होता था । इस कनैक्टर को मोलेक्स कोमपीटैबले भी कहा जाता है , फ़िलाल एसी हार्ड डिस्क का ज़्यादातर उयोग नहीं होता है और यह पिन का यूज ज्यादा  फ़ैन को कनैक्ट करने के लिए किया जाता है । 

SATA POWER CONNECTOR
sata pin connector

SATA  PIN CONNECTOR  एक SMPS का आहें हिस्सा बन गया गया है । इस कनैक्टर से हम हार्ड डिस्क -DVD Writer  SATA SSD  जेसे डिवाइस को कनैक्ट कर सकते है । इस समय मे यह पिन का ज्यता इस्त्माल होता है ।

PCI e connector
PCI-e 6+2 connector

PCI-e  6+2 connector  का  यूज जब कम्प्युटर मे PCI SLOTS मे कोईभि डिवाइस कनैक्ट करना छटे है तो यह पिन वहा   काम आएगी । जेसे ग्राफिक्स कार्ड जेसे डिवाइस को अलग से पावर देने के लिए यह कोननेकतों काम आता है यह कनैक्टर मे 6+2 connector पिन होती है ।  

Best SMPS कंपनी के नाम

  1. COOLER MASTER 
  2. ARTIS
  3. ZEBRONICS 
  4. I BALL 
  5. INTEX 
  6. FINGERS 
  7. ANTEC
  8. यह सभी कम्प्युटर के बेस्ट SMPS कंपनी है । जो सभी कम्प्युटर के पावर सप्लाइ बनाते है । 

हमारे कम्प्युटर के लिए कोनशा पावर सप्लाइ लेना चाहिए ?

    अपनी ज़रूरियात के हिसाब से हमे पावर सप्लाइ लेना चाहिए जे से के मन लीजिये आपका कम्प्युटर बेसिक काम के लिए आपने परचेस किया है तो आपको  नॉर्मल पावर सप्लाइ लेना चाहिए जिसमे  आप  एक DVD writer -एक Hard disk आप मोहतेर्बोर्ड के साथ कनैक्ट कर सकते है , अगर अपने दो हार्ड डिस्क लगानी है तो आपको  यह पावर सप्लाइ चलेगा लेकिंग फिर आपके कम्प्युटर मे  प्रोब्लेम आना चालू हो जाएगी इस लिए अगर आपने कम्प्युटर का बेसिक यूज करना है तो नॉर्मल पावर सप्लाइ आपके pc के लिए बेस्ट है । इस की प्राइस लगभग 650/- के आसपास पड़ता है ।

      अगर आप ग्राफिक्स का काम करते हो तो आपको थोड़ा अच्छा पावर सप्लाइ लेना चाहिए क्यूकी कम्प्युटर मे ग्राफिस का काम करने के लिए आपके कम्प्युटर मे ग्राफिक्स कार्ड होगा ,और डाटा स्टोर करने के लिए आपने हार्ड डिस्क भी ज्यादा लगाई हो तो आपको COOLER MASTER -450 लेना चाहिए  क्यूकी आपके कम्प्युटर मे आप पावर सप्लाइ अच्छा नहीं डालेगे तो आप का कम्प्युटर मे प्रोबेल्म आना स्टार्ट हो जाएगा । अगर आप आपको नॉर्मल game को run करना है तो भी यह पावर सप्लाइ आपके काम आएगा । 

    आपको कम्प्युटर मे Streaming करना है तो आपको  COOLER MASTER -650  पावर सप्लाइ लगाना चाहिए ,जो आपको कम्प्युटर मे बेस्ट परिणाम मिलेगा । यह सभी डिवाइस को अछे से पावर देता है और कम्प्युटर के परफॉर्मेंस को बढ़ता है ,और ज्यादसे ज्यादा हम उसमे डिवाइस कनैक्ट कर सकते है । gaming कम्प्युटर मे RGB FAN भी होते है  तो उसके लिए हमे अच्छा सा पावर सप्लाइ कम्प्युटर मे डालना चाहिए । 

HOW TO CHECK SMPS -(smps कैसे चेक करे )

smps को चेक करने के लिए वेसे तो कई रास्ते है लेकिन मे आपके इस टोपिक मे पूरी जानकारी देने की कोशिस करूंगा , दोस्तो आप सायद जानते हो की कम्प्युटर एक एलेक्ट्रोनीस्क डिवाइस है । जिसमे कई तरह की प्रोब्लेम आती रहेती है और कई प्रोलेम होते रहेते है । कम्प्युटर मे पावर सप्लाइ खराब  होने पर क्या किया जाए ? यह जानते है । 

दोस्तो पावर सप्लाइ को चेक करने के लिए नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करे । 

  1.    सबसे पहेले जोभी डिवाइस कम्प्युटर मे कनैक्ट है उसे रिमूव करे यानि उस डिवाइस के पावर पिन को निकाल दे । फिर उसके बाद जोभी यूएसबी डिवाइस को कम्प्युटर के साथ कनैक्ट किए गए है उस डिवाइस को  भी पूरे तरीके से सभी केबल को निकाल दे । फिर  आपके cpu मे पावर बटन को 15 से 20 सेकंड दबा के रखे । फिर बटन को छोड़ दे । फिर कम्प्युटर मे सभी डिवाइस को फिरसे जोड़ के देखे आपके कम्प्युटर का पावर रेसेट हो गया होगा और आपका कम्प्युटर चालू हो जाएगा । अगर कम्प्युटर नहीं चालू होता है तो आप अगला स्टेप फोलो करे । 
  2. कम्प्युटरमे   फिटिंग किए गए पावर सप्लाइ  को  चेक करने के लिए एक बेस्ट तरीका है , दोस्तो पोस्ट को ध्यान से पढ़िएगा । सबसे पहेले आपको मदरबोर्ड के साथ जो भी केबल पावर सप्लाइ के कनैक्ट किए गए हो तो उसे निकाल दे ,फिर SMPS  को चालू है के बंद यह चेक करने के लिए हमे  एक छोटा सा केबल का टुकड़ा के और उस SMPS  मे 24 -pin कनैक्टर  मे दिये गए ब्लाक और ग्रीन केबल के कनैक्टर मे डाल्दे  फिर SMPS को पावर दे फिर SMPS  ठीक होगा तो चालू हो जाएगा । नहीं तो उसके सर्किट की खामी हो सकते है । 
  3. अगर प्रोब्लेम सॉल्वे ना होतो फिर यह टिप अपनाए एक दूसरे पावर सप्लाइ को मदरबोर्ड के साथ कनैक्ट करके देखे अगर आपका कम्प्युटर काम करता है तो आपके smps के सर्किट की प्रोब्लेम हो सकती है ।  अगर पिरभि कम्प्युटर मे कम्प्युटर मे कोई सिग्नल नहीं है तो आपका मदरबोर्ड मे भी प्रोब्लेम हो सकता है । 

SMPS -TESTER (how to check SMPS with smps tester)

अगर आप कम्प्युटर सर्विस की दुकान है तो यह डिवाइस आपके लिए बेस्ट डिवाइस है जिसे आप बड़ी आशानी से कम्प्युटर के पावर सप्लाइ को टेस्ट कर सकते है । जिसमे हमे ज़्यादातर कुछ नहीं करना पड़ता है , इस   इमेज को देखके सायद आपको समज मे आ गया होगकी कैसे हम SMPS को चेक कर सकते है । 

अगर आपके पास एसा कनैक्टर नहीं है तो आप खुद भी घर पे अपने SMPS  को चेक कर सकते है  इसका भी मे आपको तरीका सिखाऊँगा इसके लिए आप नीचे के स्टेप फॉलो करे । 

  • सबसे पहेले पावर सप्लाइ के 24 पिन कनैक्टर को मदरबोर्ड मे से निकाल दे ।
  • सारे पिन को मोठेरबोर्ड मीसे unplug करने के बाद आपको एक छोटा सा केबल का टुकड़ा लेना होगा जिससे हमे SMPS को चेक कर सकते है । 
  • दोस्तो एक छोटे से  केबल को  green and black कलर के केबल के कनैक्टर मे आपको डालना है और इसकेबाद आपको SMPS  को पावर देना है  फिर आपका SMPS चालू होगा तब पावर सप्लाइ का फेन चलेगा । जेसे मेने नीचे के इमेज मे दिखाया है । 
HOW TO CHECK SMPS

COMPUTER मे (SMPS) Power Supply खराब होने पे क्या होता है ?

जब कम्प्युटर मे पावर सप्लाइ खराब होता है तब कई प्रोब्लेम हमे क्रिएट होती है  ,और उसको सॉल्वे भी किया जाता है । तो चलिये देखते है के किनशी प्रोब्लेम हमे फ़ेस करनी पड़ती है । 

  • कम्प्युटर का बार बार रिस्टार्ट होना 
  • SMPS के खराब होने से सबसे पहेले कम्प्युटर मे  डिस्प्ले नहीं आता है ।
  • जब कम्प्युटर के सभी कोम्पोनेंट्स मे पूरा पावर नहीं मिल पाता है तब USB  not  recognize जेसी error आती है । 
  • हार्ड डिस्क स्लो हो जाती है जब हार्ड डिस्क को पूरा पावर नहीं मिलता है तब  । 
  • लो SMPS  का उपयोग करने से हम ज्यादा डिवाइस को कम्प्युटर के साथ नहीं कनैक्ट कर सकते है । 
  • कभी कबाब कम्प्युटर मे पूरा पावर नहीं मिलता है तब कम्प्युटर मे BLUE SCREEN ERROR आती है । 
  • वेसे तो POWER SUPPLY के खराब होने पर सभी कोंपोनेट्स डिवाइस नहीं चलेगे  तो हमारा पावर सप्लाइ बेस्ट होना चाहिए ।  
PLEASE SHARE

1 thought on “SMPS-Tester(SMPS Ko Kaise Test Kare)Hindime jankari”

  1. Hello there, just became aware of your blog through Google,
    and found that it is truly informative.
    I’m going to watch out for brussels. I will
    appreciate if you continue this in future.
    Numerous people will be benefited from your writing.

    Cheers!

Leave a Comment

Your email address will not be published.